Friday, December 3, 2010

इजरायल में लगी अब तक की सबसे भीषण आग


तेल अवीव.इजरायल के उत्तरी हिस्से में गुरुवार तड़के लगी भीषण आग में कम से कम 40 लोगों की मौत हो गई है। एक अनुमान के मुताबिक आग के कारण लगभग 13,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।
समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक आग गुरुवार तड़के हाइफा शहर के पर्वतीय इलाके कारमेल हिल में लगी है। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आग को एक भीषण तबाही करार दिया है। नेतन्याहू ने आग बुझाने के लिए रूस, साइप्रस, ग्रीस, इटली और अन्य देशों से सहायता की अपील की है। इजरायली प्रधानमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से आग बुझाने के लिए उपयोग में लाए जाने वाले लगभग 24 विमानों और अन्य उपकरणों को भेजने की अपील की है।
अधिकारियों के मुताबिक आग तेजी से आस-पास के इलाकों में फैल रही है। अग्निशमन दल के कर्मचारी लगभग 14 घंटे से आग को काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं। आग पर काबू पाने के लिए सेना को भी लगाया गया है लेकिन अब तक सफलता नहीं मिली है। हाफिया के अग्निशमन दल के प्रवक्ता ने कहा, "हमने आग पर से अपना नियंत्रण खो दिया है।" उधर इजरायल के जन सुरक्षा मंत्री ने कहा कि अभी यह कहना जल्दबाजी होगी की आग पर कब तक काबू पाया जा सकेगा।
आग के कारण अभी तक 40 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है लेकिन उनके शवों की पहचान किया जाना बाकी है।नेतन्याहू ने इससे पहले कहा था कि आवश्यकता पड़ने पर आस-पास के इलाके के और लोगों को वहां से हटाया जाएगा। आग को देखते हुए इलाके के अस्पतालों के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है।

0 comments:

Post a Comment