Saturday, December 4, 2010

सबसे ज्यादा बेरोजगारी


सबसे ज्यादा बेरोजगारी की दर फिलीस्तीन और इस्रायल की लड़ाई में उलझे गाजा पट्टी में है यहां बेरोजगारी की दर में भारी इजाफा हुआ है यहां बेरोजगारी की दर 69.8 प्रतिशत है। यह एरिया हमेशा अस्थिर रहता है। दूसरे नंबर पर मेकेडोनिया है मेकेडोनिया साउथ ईस्ट यूरोप का एक छोटा सा देश है बीते साल मंदी ने यहां जमकर तांडव किया था जिसके कारण यहा लाखों लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा। यहां अगर कुल बेरोजगार लोगों की बात की जाए तो कुल आबादी में से 65.2 प्रतिशत लोग बेरोजगार है। इस देश के अधिकतर लोगों की जिंदगी खेती पर निर्भर करती है।
मंदी का कहर ज्यादातर यूरोपीय देशों पर ही गिरा था जिसके घाव आज भी हरे हैं यूरोपीय देश अरमेनिया में बेरोजगारी की 61.9 प्रतिशत है दुनियाभर में मेटल के दामों में भारी गिरावट से इस देश पर बुरा असर पड़ा हालांकि 2001 से 2007 के बीच अरमेनिया की अर्थव्यवस्था 13 फीसदी की तेज रफ्तार से तरक्की कर रही थी। य़ूरोप क सबसे गरीब देशों में शुमार बोसनिया और हरजगोविना में बेरोजगारी दर भयंकर रुप ले चुकी है यहां 58.5 प्रतिशत लोग बेरोजगार हैं
पाचंवे नंबर पर है अल्जीरिया यहां कुल बेरोजगारी दर 50.7 प्रतिशत है यहा की सरकार बेरोजगारी से निबटने के लिए कई स्कीमे चला रही है लेकिन बेरोजगारी का तांडव अभी भी जारी है। दुनिया में सबसे ज्यादा बेरोजगारी और गरीबी की बात करें तो सबकी नजर अफ्रीका महाद्वीप की ओर चली जाती हैं इस महाद्वीप के देशों में जितनी गरीबी और बेरोजगारी है उतनी शायद दुनिया के किसी और कोने में नहीं मिलेगी। सबसे ज्यादा बेरोजगारी वाले देश की बात करें तो अफ्रीका के जिम्बाबे में बेरोजगारी दर सबसे ज्यादा है आंकडे 2009 के मुतबिक यहां 95 प्रतिशत लोग बेरोजगार हैं जिसके कारण यहां क्राइम रेट भी बहुत ज्यादा है जिम्बाबें में काफी सालों तक रबर्ट मुगाबे का तानाशाही शासन रहा जिसके कारण इस देश की दुर्गति हुई। साल 2008 में यहां महंगाई दर रिकॉर्ड 112 लाख प्रतिशत पर पहुंच गई थी। जिसके कारण सरकार को एक अरब डॉलर के नोट बाजार में उतारने पड़े थे। जिम्बाबे के 2010 के आंकडे उपलब्ध नही है इसलिए जिम्बाबे को कोई रैंकिगं नहीं दी गई है।

0 comments:

Post a Comment