Wednesday, November 17, 2010

चार साल के बच्चे ने खोजा खजाना!


लंदन। कहते हैं ईश्वर जब देता है छप्पर फाड़कर देता है। यह बात ब्रिटेन के परिवार पर लागू होती है। चार साल के जेम्स हयात ने खेल ही खेल में करोड़ों रुपये का खजाना खोज डाला। उसकी खोज से परिवार मालामाल हो जाएगा। ब्रिटेन के एसेक्स शहर में हॉकी के मैदान में यह बच्चा मैटल डिटेक्टिंग मशीन लेकर टहल रहा था कि अचानक एक जगह पर आकर उसका अलार्म बजने लगा। उस जगह को खोदने पर वहां सोने का बहुत भारी सा लॉकेट मिला। यह लॉकेट जमीन में महज आठ इंच की गहराई में दबा हुआ था। इसकी कीमत 25 लाख पौंड (करीब 18 करोड़ रुपये) बताई जा रही है।
विशेषज्ञों का कहना है कि यह लॉकेट 16वीं शताब्दी का है। उनके मुताबिक इसका संबंध ब्रिटेन के राजघराने से हो सकता है। जांच परख के बाद अगर इस लॉकेट को बेचा गया तो मैदान के मालिक और जेम्स के परिवार को बराबर धन मिलेगा।
दरअसल, जेम्स पिछले साल मई में अपने पिता और दादाजी के साथ एक मेटल डिटेक्टिंग (धातु की खोज) यात्रा पर गया था। वहां उसने मेटल डिटेक्टिंग मशीन पकड़ना सीखा था।
जेम्स के पिता 34 वर्षीय जेसन ने बताया कि उनका बेटा मैदान में टहल ही रहा था कि पांच मिनट में मशीन का हॉर्न बजने लगा। हालांकि इस बारे में उसे समझ नहीं है। अभी वो बहुत छोटा है, फिर भी बहुत खुश है। उन्होंने बताया, मैं पिछले 15 साल से शौकिया तौर पर मेटल डिटेक्टिंग कर रहा हूं, आज तक मुझे कुछ नहीं मिला। मगर मेरे बेटे को पांच मिनट के अंदर खजाना मिल गया।

0 comments:

Post a Comment