Tuesday, November 16, 2010

72 साल की उम्र में मां बनने की ख्वाहिश!


बुखारेस्ट। पढ़ने में अटपटा लगेगा, लेकिन यह हकीकत है। 66 साल की उम्र में एक बच्चे को जन्म देकर वर्ष 2005 में दुनिया की सबसे उम्रदराज मां बनने वाली रोमन महिला अब 72 साल की उम्र में फिर से यह सुख पाना चाहती हैं। नाती-पोते खिलाने की उम्र में उनके मां बनने के उत्साह में कोई कमी नहीं आई है।
72 वर्षीया एड्रिना इलिस्कू अपनी पांच वर्षीया बेटी इलिजा के हाथ में हाथ डाले उसे स्कूल छोड़ने जाती हैं। उनके चेहरे पर झुर्रियां साफ दिखती हैं मगर बाल काले करके वो अब भी खुद को 27 साल की युवा मानती हैं। दर्पण को निहारना उन्हें कतई पसंद नहीं है, क्योंकि इससे उनका उत्साह ठंडा पड़ जाता है। पेशे से लेखिका और पार्ट टाइम लेक्चरर एड्रिना अपनी बेटी के साथ रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट में अपने दो कमरों के घर में रहती हैं।
उन्होंने कहा, मेरी चुस्ती-फुर्ती और ऊर्जा किसी 27 वर्षीया महिला से कम नहीं है। थकान होने पर भी मुझे अपनी उम्र 37 साल होने का अहसास होता है। एड्रिना अब एक और बच्चे को जन्म देने के बारे में विचार कर रही हैं। उन्होंने कहा, वैज्ञानिक तौर पर यह संभव है। ब्रिटेन में एक 70 साल की महिला के ऊपर इसका परीक्षण चल रहा है। अगर यह सफल हुआ तो मैं फिर से मां बन सकती हूं। बच्चे को जन्म देने के लिए मैं पूरी तरह फिट हूं। 2005 में एड्रिना इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) तकनीक के जरिए मां बनी थीं। दान के शुक्राणु और अंडाणु निषेचित करवाकर भू्रण को उनकी कोख में डाला गया था। अब वो दोबारा इसी विधि से मां बनना चाहती हैं।

0 comments:

Post a Comment