Sunday, November 14, 2010

ब्रिटेन की पहली इलेक्ट्रिक सुपरकार नेमेसिस!


लंदन। ब्रिटेन के एक अरबपति व्यवसायी ने हवा से बातें करने वाली सुपर कार बनाई है। करीब दस लाख पाउंड [7.2 करोड़ रुपये] की लागत से बनी इस कार का नाम नेमेसिस है। यह ब्रिटेन में बनने वाली पहली सुपर कार है।
बिजली से चलने वाली यह कार 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार महज साढ़े आठ सेकेंड में पकड़ लेती है। ग्लूसेस्टरशायर की पवन ऊर्जा कंपनी इकोट्रिसिटी के मालिक डेल विंस लंबे समय से यह कार बनाने के बारे में सोच रहे थे। वह इस कार को दैनिक दिनचर्या में इस्तेमाल करते हैं।
नेमेसिस को बनाने के लिए 48 वर्षीय विंस ने कुशल इंजीनियरों की एक टीम नियुक्त की। ये इंजीनियर इससे पहले मैकलैरेन एफवन सुपरकार और डीलोरेन जैसी शानदार लक्जरी कारें बना चुके हैं। टीम ने ऑन लाइन शॉपिंग वेबसाइट ई-बे से पुराना लोटस एक्साइड नामक इंजन खरीदकर इसे बिजली से चलने वाले ग्रीन इंजन में परिवर्तित किया। यह इंजन दुनिया की किसी भी कार को टक्कर देने का माद्दा रखता है। अब तक इसे 217 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जा चुका है। जबकि विंस का कहना है कि यह अधिकतम 273 किमी प्रति घंटे की रफ्तार भी पकड़ सकती है। नेमेसिस को एक विशेष चार्जर से दो घंटे में चार्ज किया जा सकता है। जबकि सामान्य पावर सप्लाई से चार्ज होने में इसे आठ से नौ घंटे लगते हैं। यह पर्यावरण के भी अनुकूल है।

0 comments:

Post a Comment