Wednesday, November 17, 2010

सेक्स सिंबल 'कॉमरेड'


काठमांडू. ‘मेरे अंदर आग जलती रहेगी लेकिन अन्‍याय बर्दाश्‍त नहीं करूंगी। मैं भूख-प्‍यास बर्दाश्‍त कर सकती हूं लेकिन गाली या अपमान बर्दाश्‍त नहीं करूंगी। मैं नेपाल की बेटी हूं जो अपने कदम से कभी नहीं डगमगाती है।’
यह संदेश सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक पर रेखा थापा के अकाउंट में लिखा है। संदेश रेखा की शख्सियत के मुताबिक ही है। कभी भड़काऊ पोशाक पहनने के चलते हिंदू संगठनों की नजरों में चढ़ी रेखा नेपाल में सेक्‍स सिंबल के रूप में मशहूर थीं। अभिनेत्री रेखा थापा अब माओवादियों का नया चेहरा हैं।बॉलीवुड के ‘बैडमैन’ शक्ति कपूर के साथ फाइटिंग का सीन हो या फिर कोई और स्‍टंट, रेखा ने फिल्‍मी दुनिया में अच्‍छा नाम कमाया था। पर बाद में वह माओवादी पार्टी में शामिल हो गईं। 2009 में पार्टी से जुड़ने के तुरंत बाद से उनकी लोकप्रियता लगातार बढ़ती गई। पिछले नवंबर में जब वह प्रधानमंत्री कार्यालय का रास्‍ता रोक रहे माओवादियों की भीड़ की अगुवाई करने लगी तो जनता उनके ही पीछे चल पड़ी। जबकि इस सभा में पूर्व प्रधानमंत्री और माओवादी नेता पुष्‍प कमल दहल प्रचंड और उनकी पत्‍नी सीता दहल भी थीं।
नवंबर की वह ‘क्रांति’ अभी थोड़ी नरम पड़ गई है क्‍योंकि अगस्‍त में रेखा ने एक फिल्‍म में लीड रोल अदा करने का करार किया है। इस फिल्‍म के निर्देशक शिवजी लमीछने माओवादियों के करीबी बताए जाते हैं। शिवजी ने फिल्म ‘लाल सलाम’ का निर्देशन किया है और अब वह ‘जलजला’ पर काम कर रहे हैं। 10 वर्षों तक चले ‘पीपुल्‍स वार’ के बाद समाज की मुख्‍यधारा में लौटे माओवादियों को महामंडित करती फिल्‍म लाल सलाम 2007 में ही बनी थी।
रेखा अपनी पार्टी के प्रचार कार्यों से फिलहाल छुट्टी पर हैं और फिल्‍म में माओवादी लड़ाकू कॉमरेड जलजला के रोल में हैं। माओवादियों के पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी के डिप्‍टी चीफ नंद किशोर पुन पसंग कहते हैं, ‘जब इस फिल्‍म की शूटिंग शुरू हुई तो रेखा ने दिखा दिया कि असली बंदूक से गोली कैसे चलाई जाती है।’
इस महीने रेखा थापा और भी ‘लाल रंग में रंग’ गईं जब वह माओवादियों की युवा इकाई यंग कम्यूनिस्‍ट लीग के मुखिया चंद्र बहादुर थापा सागर की बहन बनीं। एक ओर जहां पूर्व नरेश ज्ञानेंद्र अपने एकमात्र जीवित बहन शोभा शाही के साथ ‘ब्रदर्स डे’ मना रहे थे वहीं रेखा ने सार्वजनिक तौर पर सागर को भाई मान लिया और भरी सभा में स्‍वीकार किया कि उन्‍हें अपने भाई से तोहफे के तौर पर नगद राशि मिली है।
Source:dainik bhaskar

0 comments:

Post a Comment