Thursday, November 25, 2010

कंप्यूटर से माउस और की-बोर्ड की विदाई


माइक्रोसॉफ्ट ने इस दिशा में पहला कदम बढ़ा दिया है। कंप्यूटिंग की दुनिया में एक नए युग की शुरुआत दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने कर दी है माइक्रोसॉफ्ट ने एक ऐसी गेम लांच की है जिसे चलाने के लिए माउस, की-बोर्ड या किसी भी रिमोट की जरुरत नहीं है। काइनेक्ट नाम की इस डिवाइस के आगे बस आपको खड़े होना है अगर आप इस पर फुटबॉल खेलना चाहते हैं तो इसके सामने खड़े होकर हवा में जोर से किक मारिए इसी तरह अगर बॉक्सिंग करनी है तो हवा में मुक्के मारिए ये सब करने के लिए आपको टेक्नोलॉजी का बड़ा जानकार होने की भी जरुरत नहीं है।
माइक्रोसॉफ्ट ने काइक्ट नाम की गेमिंग डिवाइस में तो माउस और की बोर्ड को विदा कर दिया है और अब माइक्रोसॉफ्ट का अगला टारगेट कम्यूटिंग है। माइक्रोसॉफ्ट इस दिशा में अरसे से काम कर रहा है। दरअसल ये तकनीक सेंसरों के बूते चलती है। इसमें कंप्यूटर आपके हाथ और शरीर के हाव भाव के हिसाब से काम करता है।
बहरहाल माइक्रोसॉफ्ट ने काईनेक्ट गेम को बाजार में उतार कर इस ओर इशारा कर दिया है कि वो जल्द ही की-बोर्ड और माउस को इतिहास बना देगा। तो अब निकट भविष्य में हो सकता है कि कंप्यूटर आपके हाथों के इशारे पर चले और कंप्यूटर पासवर्ड आपकी आवाज से खुले।

0 comments:

Post a Comment