Wednesday, November 24, 2010

अमिताभ बने किसान, चलाया ट्रैक्टर


लखनऊ बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को बुधवार को ट्रैक्टर चलाते देख लोगों को बेहद मजा आया। अमिताभ ने भी कहा, ‘मैं यहां खेती करने आया करूंगा।’ बिग बी फर्जी किसान के आरोपों से असली किसान बन गए है। उत्तर प्रदेश के बीज उत्पादक किसान के तौर पर पंजीकृत अमिताभ ने बुधवार को लखनऊ के काकोरी गांव में अपनी जमीन पर ट्रैक्टर से हल चलाया, बीज बोए और खाद भी डाली। इसकी जानकारी उन्होने ट्वीटर पर भी सार्वजनिक की है।
उन्होने लिखा कि ‘मैंने अपने खेत में जुताई की। मैंने ट्रैक्टर चलाया और बुवाई के पहले जुताई की और जमीन को समतल बनाया। मैं अपनी मिट्टी की महक को महसूस कर रहा हूं जो हमें फसल देती है।’’ किसान बनने की अमिताभ की पुरानी हसरत पूरी हो गयी है उन्होने अपने एक रिश्तेदार के माध्यम से काकोरी में खेती की जमीनें खरीदीं है।
इन जमीनों के आधार पर अमिताभ, जया बच्चन व अभिषेक का उत्तर प्रदेश बीज विकास निगम में बीज उत्पादक किसान के तौर पर रजिस्ट्रेशन कराया गया है। अमिताभ ने लिखा है कि ‘मशीनों के साथ काम करके उन्हें भरपूर आनंद आया। इन मशीनों ने स्वतरू बीज बोये और खाद डाली।’ गौरतलब है कि 2005 में अमिताभ ने उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में कुछ जमीनें खरींदी थी तथा ग्राम समाज की जमीन पर दावा कर किसान होने का प्रमाण पत्र लिया था।
जिस पर भारी विवाद के बाद उप्र के अपर आयुक्त की अदालत ने उन्हे फर्जी किसान ठहराते हुए इनके दावे की जमीन गांव सभा को वापस कर दी थी। इसके बाद कानूनी कार्रवाई से बचने के लिए अमिताभ ने अदालत की शरण भी ली और सुप्रीम कोर्ट ने उन्हे राहत दी। बता दें कि अमिताभ बच्चन का पैतृक गांव उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के बाबूपट्टी में ही है।

0 comments:

Post a Comment