Monday, January 3, 2011

पति संग होने पर ड्राइविंग से डरती हैं महिलाएं


लंदन। महिलाएं कार चलाते समय न तो अधिक ट्रैफिक से घबराती हैं और न ही उन्हें खराब मौसम से डर लगता है। परंतु जब पति कार में बैठा हो, तो उन्हें गाड़ी चलाने में डर लगता है। एक नए सर्वे में यह बात सामने आई है।
ब्रिटिश अखबार डेली मेल के अनुसार, इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड मोटरिस्ट्स द्वारा किए गए सर्वेक्षण में पाया गया कि लगभग 15 प्रतिशत महिलाएं वैसी हालत में कभी-कभी आरामदायक अनुभव नहीं करती हैं, जब उनके पति कार में बैठे रहते हैं। लगभग आठ प्रतिशत महिलाएं अपने पति के कार में होने पर कभी आरामदायक महसूस नहीं करतीं।
वैसे अध्ययन का कहना है कि अधिकांश पुरुष पत्नी द्वारा गाड़ी चलाए जाते समय खुश रहते हैं। केवल पांच प्रतिशत पुरुष ही कभी-कभी या हमेशा अपनी पत्नी या गर्लफ्रेंड द्वारा गाड़ी चलाते वक्त आराम महसूस नहीं करते हैं।520 पुरुष और 480 महिला ड्राइवरों पर किए गए सर्वेक्षण में महिलाओं की तुलना में दोगुने पुरुष ड्राइवरों ने आत्मविश्वास से गाड़ी चलाने की बात कही। जब गाड़ी में पति-पत्नी साथ निकलते हैं, तो गाड़ी चलाने की इच्छा रखने में पुरुष चार गुना आगे हैं। परंतु जब दंपति पब या पार्टी में जाते हैं, तो सामान्यतया पत्नी ही वापस घर तक गाड़ी चलाकर लाती है। पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाओं का मानना था कि अन्य ड्राइवर से उन्हें परेशानी होती है।

0 comments:

Post a Comment