Monday, January 3, 2011

सबसे मोटे व्यक्ति ने घटाया 127 किलो वजन!


लंदन। ब्रिटेन में दुनिया के सबसे मोटे, 381 किलो के व्यक्ति ने बाई पास सर्जरी कराकर अपना 127 किलो वजन कम किया है। हालांकि अब भी 254 किलो के पाल मेसन को दुनिया का सबसे वजनदार इंसान माना जा रहा है।डाक्टरों ने उन्हें जवाब दे दिया था कि अगर वह वजन नहीं घटाएंगे, तो उनकी जान जा सकती है। मोटापे की वजह से चलने में असमर्थ 49 वर्षीय पाल को नई जिंदगी मिली है। अब वह फिर से चल फिर सकते हैं।चिचेस्टर के सेंट रिचर्ड अस्पताल में उनका आपरेशन किया गया। आपरेशन के बाद अब डाक्टरों ने उन्हें बहुत ही सीमित डायट पर रखा है, जिससे उनका वजन फिर से न बढ़े। पहले मेसन दिन में 20 हजार कैलोरी हजम कर जाते थे, जो किसी सामान्य व्यक्ति की डायट से आठ गुना अधिक है। पेशे से पोस्टमैन रह चुके मेसन के खान-पान और दवाइयों में पिछले 15 साल में दस लाख पौंड [करीब 70 करोड़ रुपये] खर्च हो चुके हैं।सफोक काउंटी के रहने वाले मेसन ने-बताया कि मेरे लिए सबसे खुशी की बात यह है कि मैं फिर चलने-फिरने के साथ एक सामान्य इंसान की तरह जी सकता हूं। भगवान ने मुझे एक मौका और दिया है। मैं इसे गंवाना नहीं चाहता। जब तक मेरा वजन घटकर सामान्य नहीं हो जाता, तब तक मैं हार नहीं मानूंगा। 'न्यूज आफ द व‌र्ल्ड' आनलाइन के मुताबिक, सर्जरी करवाने के बाद मेसन एक शापिंग काम्प्लेक्स में गए और वहां उन्होंने अपने दोस्तों और मीडिया से बात की।

0 comments:

Post a Comment