Sunday, December 26, 2010

असांजे की आत्मकथा की कीमत 15 लाख डॉलर


मास्को। विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांज ने अपनी आत्मकथा लिखने के लिए 15 लाख डॉलर के एक करार पर हस्ताक्षर किया है।समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के अनुसार असांज ने कहा कि यह धनराशि उन्हें अपने ऊपर स्वीडन में दो महिलाओं द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों से बचाने में मदद करेगी।असांज ने 'द संडे टाइम्स' के साथ एक साक्षात्कार में कहा, "मैं इस किताब को नहीं लिखना चाहता था, लेकिन मुझे लिखना पड़ रहा है। मैं कानूनी खर्च के रूप में दो लाख डॉलर पहले ही खर्च कर चुका हूं और मुझे खुद का बचाव करने और विकिलीक्स को जारी रखने की जरूरत है।"
असांज (39) ने कहा कि उन्हें अमेरिकी प्रकाशक 'अल्फ्रेड नोफ' से आठ लाख डॉलर मिलेगा और ब्रिटेन के 'कैनोनगेट' के साथ हुए करार से पांच लाख डॉलर प्राप्त होगा। इन करारों से प्राप्त होने वाली कुल राशि 15 लाख डॉलर से ऊपर होगी।
असांज को एक ब्रिटिश अदालत ने पिछले सप्ताह जमानत पर रिहा कर दिया था और उन्होंने अपना काम जारी रखने का संकल्प लिया है।16 दिसम्बर को जेल से रिहा होने के बाद असांज पूर्वी इंग्लैंड में अपने एक मित्र के यहां रह रहे हैं। असांज को कड़ी शर्तो पर जमानत दी गई है। शर्तो में हर रोज पुलिस को रिपोर्ट करना और एक इलेक्ट्रॉनिक टैग पहनना शामिल है।

0 comments:

Post a Comment