Saturday, March 5, 2011

फेसबुक ने बचाया कैंसर पीड़ित बच्चे को


लंदन ।। फेसबुक अब सिर्फ एक सोशल नेटवर्किंग साइट ही नहीं ,बल्कि इसके जरिए लोगों को तमाम तरह की मदद भी मिल रही है। फिलहाल फेसबुक ने ल्यूकेमिया (एक तरह का रक्त कैंसर) से पीड़ित एक चार वर्षीय बच्चे को बचाया है।
मामले के अनुसार, बच्चे के परेशान पिता ने उसकी तस्वीर फेसबुक पर लगा दी। डॉक्टर के सहायक फिलिप राइस ने अपने बेटे टेड को बिस्तर पर सुलाते वक्त उसके पूरे शरीर पर चकत्ते देखे। उसने उसकी तस्वीर ली और उसे फेसबुक पर डाल दिया।रिपोर्ट के मुताबिक, तस्वीर को फेसबुक पर डालने के कुछ ही मिनटों में एक डॉक्टर ने लक्षणों को देखकर पता लगा लिया कि यह ल्यूकेमिया का गंभीर मामला है और उन्होंने तुरंत टेड को अस्पताल ले जाने के लिए कहा।
अब बच्चे की कीमोथेरेपी की जा रही है। राइस का कहना है कि ग्रेटर मैनचेस्टर स्थित रॉयल सेलफोर्ड अस्पताल में काम करने वाले उनके दोस्त डॉक्टर सारा बाटोर्न शायद उनके बेटे का जीवन बचा सकें। डॉक्टर बाटोर्न ने कहा कि फेसबुक पर उन्होंने बताया कि उसके बेटे के शरीर पर अजीब तरह के चकत्ते हो रहे हैं। अगले दिन मुझे पता चला कि यह ल्यूकेमिया का गंभीर मामला है। उन्होंने कहा, स्थिति ऐसी है जब इलाज हो सकता है मगर इसके लिए टेड को तीन साल तक कीमोथेरेपी करानी होगी। राइस को आशा है कि उनका बेटा जल्दी ठीक हो जाएगा और वह सितंबर से स्कूल भी जाने लगेगा। टेड अब व्हीलचेयर पर बैठ सकता है।

0 comments:

Post a Comment