Tuesday, January 18, 2011

यह रेस्त्रां सिर्फ कुत्तों के लिए है


ब्राजीलिया। ब्राजील में पहली बार विशेष तौर पर कुत्तों के लिए एक रेस्त्रां खोला गया है। यहां परोसी जाने वाली मुर्गे की टांग और तरह-तरह के पौष्टिक व्यंजन देखते ही कुत्तों की दुम हिलने लगती है, जिससे उनकी खुशी जाहिर हो जाती है।
पेट डेलीसिया नामक इस रेस्त्रां को रियो डि जेनेरियो के कोपाकबाना जिले में खोला गया है। रेस्त्रां की मालकिन रोबार्टा कमारा और उनके पति जोएगन ने कहा, जानवरों का ध्यान रखते हुए उनकी पसंद के अनुकूल फर्नीचर और सेवा मुहैया कराई गई है। दोनों ने खुद भी तीन कुत्ते पाल रखे हैं।कमारा दंपती इसे रेस्त्रां के बजाय कुत्तों का इलाका कहना ज्यादा पसंद करते हैं। उनके मुताबिक ब्राजील जैसे देश जहां लाखों लोग भुखमरी का शिकार हैं वहां इसे रेस्त्रां बुलाना उचित नहीं है।
पूर्व वैज्ञानिक कमारा ने बताया कि कुत्तों का खाना कृषि मंत्रालय द्वारातय मानक के अनुरूप बनाया जाता है। उनका दावा है कि यह खाना घर पर मालिकों द्वारा कुत्तों को खिलाए जाने वाले खाने से कहीं बेहतर है क्योंकि इसे पशु विशेषज्ञों की मदद से तैयार कराया गया है। इसमें पौष्टिकता का पूरा ध्यान रखा गया है।रेस्त्रां में अपने कुत्ते को लाने वाली 49 वर्षीया वकील जनार्दी ने बताया, पालतू जानवर बच्चों की तरह होते हैं। आप उन्हें भी अच्छे से अच्छी चीजें देना चाहते हैं। इस रेस्त्रां का खाना खाने के बाद मेरे कुत्ते डेवियट को एलर्जी से काफी राहत मिली है। दो हफ्ते पहले खुले इस रेस्त्रां में प्रतिदिन करीब 20 कुत्तों को उनके मालिक यहां का खाना खिलाने लाते हैं।

0 comments:

Post a Comment