Saturday, March 12, 2011

ओपन बाथरूम -आजका माँग


लंदन-लॉस एंजिल्स के बुटीक़ से लेकर भारत-चीन के आधुनिक होटलों में इन दिनों ‘ओपन-बाथरूम’ बनाने का ट्रेंड आ गया है। चाहे पारदर्शी ग्लास की बनी दीवारों की बात हो या फिर शॉवर स्टाल की, सब कुछ अपने आप में अलग और अनूठा है..28 साल की अनिका चैपिन जाड़े में अपने पिता के साथ टोरंटो, कनाडा के बिजनेस टूर पर गई थीं। वहां वे एक स्टाइलिश होटल ले-जरमैन में रुकी थीं और जो रूम उन्होंने शेयर किया था, वहां एक बड़े ग्लास विंडो से बाथरूम और बेडरूम को बांटा गया था। बाथरूम में बायीं ओर शॉवर लगा था। ग्लास के बाहर आटोमैटिक परदा लगा था, जो कि बैडरूम में लगे स्विच से ऊपर-नीचे हो सकता था।चैपिन असिस्टेंट ब्रॉडवे डायरेक्टर हैं। वे कहती हैं- ‘इस तरह का बाथरूम देखना अपने आप में अनोखा अनुभव था। माकूल परिस्थितियों में यह ख़ूबसूरत और सेक्सी माना जा सकता था, लेकिन यदि आप अपने पिता के साथ रूम शेयर कर रहे हैं, तब यह अनुपयुक्त था। वैसे यह बाथरूम मुझे पसंद आया था, मुझे उसे देखकर खुशी हुई थी।’चैपिन की तरह दुनिया भर में यात्रा करने वाले अनेक टूरिस्ट और बिजनेसमैन हैं, जिन्हें ओपन बाथरूम चौंका रहा है। एक-दो साल पहले ही अमेरिका-ब्रिटेन जैसे देशों से शुरू होकर यह ट्रेंड अब पूरी दुनिया में फैल रहा है। चीन-भारत जैसे एशियाई देशों के अत्याधुनिक होटलों के सुइट में पारदर्शी ग्लास वाले ‘ओपन-बाथरूम’ बनाए जा रहे हैं।

डिजाइनर और होटल मालिक इस नए कंसेप्ट को व्यावहारिक मानते हैं। उनके अनुसार, इस तरह के बाथरूम स्पेस सेवर का काम करते हैं। विल्सन एसोसिएट्स कंपनी की संस्थापक और चीफ एक्जीक्यूटिव त्रिशा विल्सन कहती हैं-‘यह कंसेप्ट बिलकुल गैरव्यावहारिक नहीं है, इससे आपकी जगह बचती है।’ त्रिशा की कंपनी अलग-अलग देशों में ओपन बाथरूम वाले 10-12 होटल बना चुकी है।

वैसे अनेक विजिटर्स ने भी ओपन बाथरूम को सराहा है। लास एंजिल्स की 29 वर्षीय स्वतंत्र पत्रकार ब्रायसी लांगटन मियामी के एक होटल में अपने बॉयफ्रेंड के साथ ठहरी थीं। वे इस नए कंसेप्ट वाले बाथरूम की फैन हो गईं। ब्रायसी कहती हैं- ‘ग्लास शॉवर मुझे बहुत पसंद आया।’ मोर्गन रोशेऊ ने परशियन होटल ‘पर्टीकुलर मोंटमैरट्रे’ में ग्लास और स्टील फ्रेम किया हुआ बाथरूम डिजाइन किया है। वे कहती हैं- ‘बाथरूम में ट्रांसपेरेंसी (पारदर्शिता) होने से लोगों को कई तरह की सुविधा मिल जाती है।

आप टब में बैठे-बैठे टेलीविजन देख सकते हैं, अपने साथ ठहरे हुए व्यक्ति से बातचीत कर सकते हैं।’ लंदन के अत्याधुनिक होटल सैंनटम में बेडरूम के बीच में बाथटब बनाया गया है। इसे डिजाइन करने वाले लेस्ली परसेल कहते हैं- ‘इस बाथटब में आप रिलैक्स महसूस करेंगे।’ बीजिंग, चीन के ‘रिनाइसेंस कैपिटल’ होटल को डिजाइन करने वाली एलिसिया लू के मुताबिक, ओपन बाथरूम का कंसेप्ट अपने आप में अनूठा है।

वैसे भारत में भी अनेक होटलों में ओपन-डोर बाथरूम बनाए गए हैं। आर्क्रिटेक्चर फर्म ‘लियो ए-डली’ के हॉस्पिटालिटी ग्रुप की प्रमुख पैट्रीशिया मिलर ने दिल्ली-मुंबई के अनेक होटलों के लिए ओपन बाथरूम का डिजाइन तैयार किया था। वे कहती हैं- ‘ग्लास-वॉल न केवल खूबसूरत लगते हैं, बल्कि इनकी वजह से रूम का साइज भी बढ़ जाता है।’

वैसे कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें यह ओपन बाथरूम ज्यादा पसंद नहीं आया है। रिट्ज कार्लटन दुबई इंटरनेशनल फाइनेंशियल सेंटर में सीनियर वाइस प्रेसीडेंट ऑफ डिजाइन एंड प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, बिल बैरी इस ट्रेंड को गैरव्यावहारिक मानते हैं।

कैलिफोर्निया आर्क्रिटेक्चर फर्म ‘कोल मार्टिन्ज कर्टीज एंड एसोसिएट्स’ में प्रिंसिपल जिल कोल का भी कहना है कि ओपन बाथरूम हर जगह के लिए सही नहीं है। बहरहाल, कुछ लोगों द्वारा बेमन से लिए जाने के बावजूद दुनिया के अधिकतर बड़े होटल ब्रांड, जो डिजाइन के मामले में लकीर के फकीर माने जाते रहे हैं, वे भी अब अपने सुइट के लुक को आकर्षक बनाने के लिए ओपन बाथरूम बनवा रहे हैं।

0 comments:

Post a Comment