Monday, November 1, 2010

शराब का सेवन हेरोइन से ज्यादा खतरनाक




लंदन। कई लोगों का मानना है कि शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं होता। यह धारणा गलत है। ब्रिटेन के शोधकर्ताओं का दावा है कि शराब का सेवन हेरोइन और कोकीन जैसे मादक पदार्थो की तुलना में तीन गुना नुकसानदायक होता है। यह निष्कर्ष लंबे समय से चली आ रही इस धारणा के विपरीत है कि मादक पदार्थ सबसे ज्यादा खतरनाक होते हैं।

इंडिपेंडेंट साइंटिफिक कमेटी ऑन ड्रग्स [आईएससीडी] के शोधकर्ताओं ने शराब और मादक पदार्थो के खतरों पर अध्ययन किया। प्रमुख शोधकर्ता प्रोफेसर डेविड नट के मुताबिक अगर नुकसान के आधार पर मादक पदार्थो का वर्गीकरण किया जाए, तो शराब सबसे नुकसानदायक है। यह शोध चिकित्सा जगत की पत्रिका 'द लेंसेट' में प्रकाशित हुआ है।

वैज्ञानिकों ने शोध के दौरान इस बात की जांच की कि मादक पदार्थ मानव शरीर को कितना नुकसान पहुंचाते हैं। इनमें शराब के बाद हेरोइन, और कोकीन को सबसे खतरनाक पाया गया।

शोधकर्ताओं ने नुकसान की नौ श्रेणियों की पहचान की। इनमें मौत से लेकर दिमागी असंतुलन और रिश्तों में बिखराव तक शामिल है। साथ ही इससे अन्य लोगों को होने वाले सात नुकसानों की भी पहचान की गई है।

खतरों को मापने के लिए कुछ पैमानों के आधार पर विभिन्न पदार्थों को 100 में से विभिन्न अंक दिए गए। इसमें शराब को 72 अंक के साथ सबसे नुकसानदेह घोषित किया गया। जबकि हेरोइन को 55 और कोकीन को 54 अंक दिए गए।

0 comments:

Post a Comment