Thursday, November 4, 2010

भारत से पहले पाकिस्‍तान जाएंगे ओबामा!


वॉशिंगटन. 6 नवंबर को भारत दौरे पर आ रहे अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा पाकिस्तान के दबाव के आगे झुकते नज़र आ रहे हैं। वॉशिंगटन से आ रही खबरों के मुताबिक पाकिस्तान की नाराजगी को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत आने से पहले पाकिस्तान के एयरपोर्ट पर अपने विमान में ईंधन भरवाने के लिए रुक सकते हैं। इस दौरान वह एयरपोर्ट पर कुछ घंटों के लिए रुकेंगे।

वैसे, आधिकारिक तौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति को पाकिस्तान 2011 में जाना है। लेकिन ओबामा की भारत यात्रा और पाकिस्तान न जाने के फैसले से परेशान पाकिस्तान ने ओबामा प्रशासन पर पाकिस्तान आने के लिए बहुत दबाव बनाया है। इसी दबाव के चलते ओबामा प्रशासन पाकिस्तान के एयरपोर्ट पर रुकने का मन बन रहा है।

हालांकि, ओबामा के पाकिस्तान में रुकने का फैसला पाकिस्तान और अफगानिस्तान में सुरक्षा के हालात पर निर्भर करेगा। एयरपोर्ट पर ही ओबामा पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी से मुलाकात कर सकते हैं। एयरपोर्ट पर ओबामा जरदारी को पाकिस्‍तान में आतंकी गतिवि‍धियों पर लगाम लगाने की फिर से नसीहत दे सकते हैं। पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल अशफाक कियानी और वहां की खुफिया एजेंसी आईएसआई के प्रमुख शूजा पाशा को भी भरोसे में ले लिया गया है।

ओबामा का विमान एयर फोर्स वन रावलपिंडी के गैरिसन कस्बे के नजदीक मौजूद चकलाला एयर फोर्स बेस पर उतर सकता है। हालांकि, अमेरिकी प्रशासन भारत जाते समय पाकिस्तान में ओबामा के इस संभावित ठहराव को लेकर चुप्पी साधे हुए है। अफगानिस्तान में अमेरिकी सेनाओं के कब्जे में मौजूद बगराम एयर फोर्स बेस को भी तैयार रहने को कहा गया है।

0 comments:

Post a Comment