Tuesday, November 2, 2010

एमबीए लंदन में परोस रहे खाना


लंदन. बिजनेस एडमिनस्ट्रेशन में मास्टर की डिग्री लेने के बाद अच्छा पैकेज और बड़े ख्वाब देखने वाले नौजवानों के लिए यह एक बड़ा झटका हो सकता है। जब उन्हें पता चले कि ब्रिटेन में एमबीए डिग्री लेने के बावजूद कई विद्यार्थियों को वेटर की नौकरी करनी पड़ रही है।
एक अखबार के मुताबिक हैदराबाद की सुल्ताना ने ब्रिटेन में किसी यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री ली थी। लेकिन फिलहाल वह किसी रेस्तरां में वेटर की नौकरी कर रही है। उसने एक रेडियो कार्यक्रम में बताया कि मेरे अधिकतर दोस्त इसी तरह रेस्टोरेंट में काम करने को मजबूर है। उन्हें उस जगह पर काम करने को नहीं मिल रहा है जिसके लिए वे डिजर्व करते हैं।
इतना ही नहीं कुछ तो रात के समय सिक्योरिटी स्टाफ के रूप में काम कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि मंदी के चलते ब्रिटेन में करीब 25 लाख लोगों की नौकरी चली गई है। हालांकि कुशल लोगों को काम मिलने में ज्यादा दिक्कतें नहीं हैं लेकिन नए लोगों के लिए काफी परेशानियां हैं।
अधिकतर लोगों को टियर 1 सिस्टम से काम मिलता है। लेबर पार्टी के टियर1 सिस्टम के मुताबिक ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी में अध्ययन करने वाले भारतीय विद्यार्थियों को टियर 1 में रखा गया था। लेकिन वर्तमान सरकार अगले साल तक इस पर नई पॉलिसी ला सकती है।

0 comments:

Post a Comment