Tuesday, November 9, 2010

सबसे महंगा फिल्म पोस्टर बिकने को तैयार


लंदन। अमेरिका में 1935 में रिलीज हॉरर फिल्म द ब्राइड ऑफ फ्रैंकेनस्टकेन का पोस्टर इतिहास में दुनिया के सबसे महंगे पोस्टर के रूप में दर्ज होने जा रहा है। पोस्टर की इस हफ्ते नीलामी की जाएगी। माना जा रहा है कि इसकी बोली सात लाख डॉलर (करीब तीन करोड़ सात लाख रुपये) लगेगी।इससे पहले यह रिकॉर्ड 1927 में रिलीज फिल्म मेट्रोपोलिस के पोस्टर के नाम था। 2005 में इस फिल्म का पोस्टर छह लाख 90 हजार डॉलर (करीब तीन करोड़ रुपये) में बिका था।
फिल्म द ब्राइड ऑफ फ्रैंकेनस्टकेन का निर्देशन जेम्स वेल ने किया था। फिल्म में बोरिस कार्ललॉफ ने राक्षस की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के पोस्टर को अनाम कलाकार ने फिल्म की रिलीज से पहले बनाया था। इसकी नीलामी अमेरिका के बेवर्ली हिल्स में हेरीटेज ऑक्शन द्वारा की जाएगी।पुरानी फिल्मों के पोस्टर विशेषज्ञ रेशल रेली ने बताया, द ब्राइड ऑफ फ्रैंकेनस्टकेन का यह दुर्लभ पोस्टर बाजार में पहली बार उतारा जा रहा है। लोग 1930 के बाद की रिलीज हॉरर फिल्मों के पोस्टर को देखना चाहते हैं। इनके पोस्टर कला के बेहतरीन नमूने हैं।
हेरीटेज ऑक्शन के प्रमुख ग्रे स्मिथ ने बताया, इस फिल्म के तीन भिन्न-भिन्न पोस्टर बनाए गए थे। प्रत्येक की अब सिर्फ एक ही कॉपी शेष है।

0 comments:

Post a Comment