Thursday, February 24, 2011

भूकंप की भविष्यवाणी करेंगे उपग्रह


लंदन. वैज्ञानिकों का दावा है कि उन्होंने ऐसा प्रोजेक्ट शुरू किया है जिसकी मदद से भूकंप की भविष्यवाणी की जा सकेगी। इस तरह दुनियाभर में हजारों जिंदगियों को बचाया जा सकेगा।

ब्रिटेन और रूस के वैज्ञानिकों ने यह प्रोजेक्ट मॉस्को में शुरू किया है। इसे ट्विनसैट नाम दिया गया है। इस प्रोजेक्ट के तहत दो उपग्रह छोड़े जाएंगे। एक उपग्रह का आकार पुराने टीवी के बराबर होगा। जबकि दूसरे उपग्रह का आकार जूते के डिब्बे जितना। ये दोनों उपग्रह पृथ्वी का चक्कर लगाएंगे। इनके बीच कुछ मील की दूरी होगी।

अखबार ‘द इंडिपेंडेंट’ के मुताबिक, ये दोनों उपग्रह पृथ्वी के उन क्षेत्रों पर निगरानी रखेंगे जहां भूकंप आने या ज्वालामुखी फटने की आशंका होती है। इन उपग्रहों से मिलने वाले आंकड़ों का पृथ्वी पर इकट्ठा किए जाने वाले आंकड़ों के साथ अध्ययन किया जाएगा। वैज्ञानिक यह जानने की कोशिश करेंगे कि भूकंप से पहले किस प्रकार की प्राकृतिक चेतावनियां मिलती हैं।

विद्युत चुंबकीय संकेत से मिलेगी जानकारी

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के प्रो.एलन स्मिथ ने बताया,‘पृथ्वी पर जब तनाव बढ़ता है तो सूक्ष्म विद्युत चुंबकीय संकेत निकलते हैं। इन्हें ऊपरी वायुमंडल से पढ़ा जा सकता है। हम यह जानना चाहते हैं कि ये संकेत किसी भी अन्य समय निकलने वाले संकेतों से किस तरह अलग होते हैं।’

0 comments:

Post a Comment