Monday, February 21, 2011

मित्तल बनाएंगे 200 करोड़ का शाही महल!


लंदन. ब्रिटेन के सबसे धनी शख्स भारतीय उद्योगपति लक्ष्मीनिवास मित्तल एक और आलीशान महल बनवाने जा रहे हैं। करीब दो सौ करोड़ रुपए की लागत वाला यह ‘जीरो कार्बन’ महल होगा। ‘संडे टाइम्स’ की रिपोर्ट के अनुसार, सरे हिल्स के ग्रीन बेल्ट में मित्तल ने 340 एकड़ की जमीन खरीदी है।यह जमीन एक बाहरी कंपनी के जरिए खरीदी गई है। खरीदने वाले की पहचान जाहिर नहीं की गई है। देश के ग्रामीण क्षेत्र में मित्तल का यह पहला आवास है। इस मकान में 10 बेडरूम होंगे। बाहर और भीतर स्वीमिंग पूल, एक फिटनेस सेंटर, अंडर ग्राउंड आर्ट गैलरी, टेनिस कोर्ट, शिल्प गार्डन, वनस्पति वाटिका, क्रोक्वेट लॉन आदि की सुविधाएं भी होंगीं।
अपनी लकड़ी, अपना ईधन-घर में गर्मी बनाए रखने और गर्म पानी की सुविधा के लिए जैविर्क ईधन वाले बॉयलर लगेंगे। इसके लिए लकड़ी व्यवस्था परिसर की जमीन पर ही ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाकर की जाएगी। बॉयलर के लिए 100 टन लकड़ी परिसर से ही काटी जाएगी। उसकी भरपाई के लिए उतना ही पौधारोपण किया जाएगा।
सूरज से बिजली, प्राकृतिक एसी-इस महल में बिजली की आपूर्ति सौर पैनलों से की जाएगी। दो बड़ी छतों पर ये पैनल लगाए जाएंगे, जो सौर ऊर्जा से बिजली पैदा करेंगे। घर में बड़े-बड़े आंगन होंगे, जो हर कमरे में प्राकृतिक एयरकंडीशनिंग की व्यवस्था करेंगे। जाड़ों में गर्म हवा की व्यवस्था भी सौर पैनलों से ही की जाएगी।
‘जीरो कार्बन’ मतलब जीरो बिजली-जीरो कार्बन इमारत उसे कहते हैं, जहां परंपरागत ऊर्जा की खपत शून्य होती है। ऐसी इमारत में ऊर्जा के आपूर्ति के लिए पूरी तरह गैर-परंपरागत संसाधनों से होती है। लिहाजा, ऐसी इमारतों से कार्बन जैसे घातक पदार्र्थो का उत्सर्जन शून्य होता है।

0 comments:

Post a Comment