Tuesday, May 8, 2012

'अंडरवियर बम' से विमान उड़ाने की साजिश

वाशिंगटन। अमेरिका ने यमन में 'अंडरवियर बम' से विमान उड़ाने की साजिश को नाकाम कर दिया है। अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी [सीआइए] ने एक उपकरण बरामद किया है। इसके आधार पर साजिश के पीछे अलकायदा की अरब प्रायद्वीप शाखा [एक्यूएपी] का हाथ बताया जा रहा है। अमेरिकी अधिकारियों ने यह भी दावा किया है कि आतंकी अंडरवियर बम से विमानों को उड़ाने की कोशिश फिर सकते हैं। इससे पहले साल 2009 में डेट्रॉयट जाने वाले विमान को भी अंडरवियर बम से उड़ाने की साजिश अलकायदा ने रची थी।
पिछली साजिश की तरह इस बार भी नॉन-मेटेलिक विस्फोटक से हमले की तैयारी थी। विशेषज्ञों का कहना है कि 2009 की असफल साजिश के मुकाबले इस बार अंडरवियर बम ज्यादा आधुनिक तरीके से बनाया गया था, लेकिन उसे निष्क्रिय कर दिया गया।
एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि यमन में एक ऐसा उपकरण बरामद किया गया है जिसे सुरक्षा जांच के दौरान पकड़ा नहीं जा सकता। अंडरवियर बम से विमान उड़ाने की साजिश की खबर अलकायदा आतंकी फहद मुहम्मद अहमद अल-कुसो की यमन में मौत के बाद आई है। वह अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया था। उस पर अमेरिका ने 50 लाख डॉलर का इनाम रखा था। अल-कुसो पर वर्ष 2000 में यमन में अमेरिकी पोत पर विस्फोट करने का आरोप था। इसमें 17 अमेरिकी मारे गए थे और 39 घायल हुए थे।
पिछले वर्ष अमेरिकी कार्रवाई में अरब प्रायद्वीप के अलकायदा प्रमुख अनवर अल-औलाकी के मारे जाने के बाद अल-कुसो ने उसकी जगह ली थी।

0 comments:

Post a Comment