Friday, December 16, 2016

अमेजन ने यूके में अपना पहला ऑर्डर ड्रोन से डिलीवर किया। ऑर्डर बुक होने के महज 13 मिनट में ही सामान की डिलीवरी हो गई है


ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन जल्द से जल्द सामान डिलीवर करने और अपनी बेस्ट सर्विस के लिए जाना जाता है। इसी बीच अमेजन ने कुछ ऐसा कारनामा कर दिखाया है जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। आपको बता दें कि अमेजन ने यूके में अपना पहला ऑर्डर ड्रोन से डिलीवर किया है। ऑर्डर बुक होने के महज 13 मिनट में ही सामान की डिलीवरी हो गई। चलिए आपको बताते हैं कि महज 13 मिनट में अमेजन ने कैसे ऑर्डर डिलीवर कर दिया।
ड्रोन के जरिए महज 13 मिनट में डिलीवर हुआ ऑर्डर: दरअसल, लंदन के कैब्रिज में रहने वाले रिचर्ड बी ने अमेजन से एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और साथ ही एक पॉपकॉर्न का पैकेट ऑर्डर किया। जिसके बाद अमेजन के दफ्तर से होता हुआ मैसेज उसके वेयरहाउस पहुंचा। यहां से कर्मचारी ने रिचर्ड के ऑर्डर को पैकेट में रखकर डिब्बे में पैक कर दिया। इसके बाद उसे एस्केलेटर पर रख दिया। यहां से ऑर्डर बाहर खड़े ड्रोन तक पहुंचा। पैकिंग तक का सारा काम महज 6 मिनट में हो गया। इसके बाद कंप्यूटर से मिले एड्रेस पर ड्रोन ने उड़ान भरी और 7 मिनट के बाद रिचर्ड के घर के बाहर बने कंपाउंड में सामान को डिलीवर कर दिया। सामान डिलीवर होते ही अमेजन के दफ्तर को डिलीवरी का मैसेज भी ड्रोन में लगी मशीनों से मिल गया। कंपनी ने संस्थापक ने दी जानकारी: in twiter jeff bezos twitt: Jeff Bezos✔ @JeffBezos First-ever #AmazonPrimeAir customer delivery is in the books. 13 min—click to delivery. Check out the video: http://amzn.to/primeair 8:58 AM - 14 Dec 2016 अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजोस ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है।
ड्रोन डिलीवरी करने वाली पहली कंपनी नहीं है अमेजन: आपको बता दें कि अमेजन से पहले भई गूगल की पेरेंट अल्फाबेट ने भी एयर डिलीवरी की थी। अल्फाबेट का एक प्रोजेक्ट है जिसे विंग के नाम से जाना जाता है, वह भी एयर डिलीवरी करता है। वहीं, अमेजन ड्रोन डिलीवरी के काम को बड़े स्तर पर चालू करने की तैयारी कर रहा है।

0 comments:

Post a Comment