Tuesday, March 29, 2011

कबाड़ में मिली तीन अरब की पेंटिंग


लंदन। ब्रिटेन के नॉर्थेम्प्टन स्थित कबाड़ की दुकान से छह साल पहले एक व्यक्ति ने जो पेंटिंग कुछ पाउंड में खरीदी थी, आज उसकी कीमत 40 मिलियन पाउंड [करीब 2.86 अरब रुपये] बताई जा रही है। भले ही इस बात पर सहज विश्वास नहीं होता, लेकिन चित्रकला विशेषज्ञों का मानना है कि नदी किनारे बने छोटे से घर की यह पेंटिग महान फ्रेंच चित्रकार पॉल सिजेन की अनमोल कृति हो सकती है। 12 वर्ग फीट आकार वाली इस पेंटिंग पर 1854 की तिथि का हस्ताक्षर है।

नाम नहीं उजागर करने की शर्त पर इसके खरीदार ने बताया कि मैंने नॉर्थेम्प्टन स्थित एक कबाड़ी की दुकान से छह साल पहले यह पेंटिंग खरीदी थी क्योंकि मुझे इसकी फ्रेम पसंद आ गई थी। घर आकर मैंने इसे अटारी में रख दिया। पेंटिंग को कितने में खरीदा था, पूछे जाने पर उसने कहा कि मुझे याद नहीं कि मैंने इसके लिए कितना अदा किया? शायद 100 पाउंड [करीब सात हजार रुपये]। उसने बताया कि ऐतिहासिक कलाओं की किताब का अध्ययन करते समय मैंने अटारी में रखी पेंटिंग और सिजेन की कृति में समानता पाई। इस व्यक्ति के संदेह को उस समय और बल मिला जब नॉर्थेन्ट्स के विलिंगबॉरो स्थित विलिफोर्ड्स नीलाम घर में कला प्रेमी टिम कॉनरेड ने उसका पक्ष लिया।

खरीदार ने बताया कि पेंटिंग में ब्रशस्ट्रोक्स सिजेन के समान दिखाई देते हैं। इसके अलावा पेंटिंग में किया गया हस्ताक्षर चित्रकार के हस्ताक्षर से मेल खाता है। इन खूबियों के चलते इस पेंटिग को आसानी से 40 मिलियन पाउंड मिल जाएंगे।

0 comments:

Post a Comment