Wednesday, May 16, 2012

दीवाने दाल-चावल के -इमरान हाशमी

खासकर पिज्जा, थाई, जैपनीज डिशेज को बड़े चाव से खाने वाले इमरान हाशमी सही मायने में घर में बने दाल-चावल के दीवाने हैं। यदि ये मां या पत्नी के हाथ के बने हों, तो फिर बात ही क्या? वे बताते हैं, फिल्म मर्डर 2 की शूटिंग चल रही थी। इसलिए मुझे अपनी बॉडी को शेप में रखने के लिए पूरा ध्यान देना पड़ रहा था। फिल्म यूनिट की तरफ से मुझे बहुत अधिक खाने या अपना मनपसंद खाना न खाने की भी हिदायत दी गई थी। इसीलिए मैं उन दिनों अपनी पसंदीदा फूड पिज्जा भी नहीं खा पा रहा था। वैसे, मैं घर में बने खाने का दीवाना हूं। उस वक्त मेरे भोजन में सिर्फ दाल, रोटी, चिकन और थोड़ा-सा चावल होता था, जिसे या तो मेरी मां या फिर पत्नी परवीन बनाती थीं। मैं इन्हें बेहतरीन रसोइया मानता हूं। इच्छा होते हुए भी मुझे किचन में हाथ आजमाने का मौका नहीं मिलता है। मां और बीवी मुझे किचन में घुसने नहीं देतीं। उन दोनों का मानना है कि मैं हेल्दी खाना नहीं बना सकता।
इमरान भारतीय खाना सबसे अधिक पसंद करते हैं। थाई, जैपनीज और इटैलियन फूड भी उनकी पसंद में शामिल हैं। इटैलियन में पिज्जा तो उन्हें लाजवाब लगता है, खासकर पतली पपड़ी वाला। दरअसल वे सॉस, चीज और दूसरे टॉपिंग्स का स्वाद अधिक लेना चाहते हैं। इमरान स्वीट डिशेज के भी क्रेजी हैं। चॉकलेट, टिरामिशू, रसगुल्ला आदि। उनकी पसंद की लिस्ट काफी लंबी है। वे बताते हैं, टिरामिशू एक इटैलियन स्वीट डिश है, जिसमें स्पॉन्जी केक को कॉफी और ब्रैंडी में डुबोकर बनाया जाता है।
इमरान मलेशिया की पॉपुलर डिश केटुपल को आज भी नहीं भूले हैं। वे कहते हैं, एक बार छु˜ियों में घूमने के लिए मैं और परवीन मलेशिया गए थे। हमने क्वालालंपुर के एक रेस्टोरेंट में लोकल और पॉपुलर डिश केटुपल का ऑर्डर दिया। इसमें नारियल के दूध में पके चिकन को चावल के पकौड़े के साथ परोसा जाता है। इसका स्वाद मुझे कुछ अनोखा और बिल्कुल अलग लगा। दिलचस्प बात तो यह है कि तमाम देसी-विदेशी डिशेज को चाव से खाने वाले इमरान जब भी मुंबई में होते हैं, उनकी पसंद कुछ और ही होती है। वे बताते हैं, सच यही है कि मैं तमाम देसी-विदेशी डिशेज का शौकीन हूं और उन्हें खाना भी पसंद करता हूं, लेकिन मैं जब भी घर पर यानी मुंबई में होता हूं, बस दाल-चावल खाना पसंद करता हूं। वह भी मां और परवीन के हाथ का बना हुआ।

0 comments:

Post a Comment