Monday, August 5, 2013

21 सालों से जेल में बंद है पूजा भट्ट का दीवाना

अमृतसर।। अमृतसर सेंट्रल जेल में बंद है बॉलिवुड ऐक्ट्रेस-प्रड्यूसर पूजा भट्ट का एक दीवाना। पूजा भट्ट से मिलने के अपने जुनून की वजह से अब्दुल शरीफ नाम का यह विदेशी नागरिक पिछले 21 सालों से भारतीय जेलों में बंद हैं। शरीफ जब 21 साल का था, तब वह पूजा भट्ट से मिलने की ख्वाहिश में अवैध रूप से भारत में घुस आया था। तब से लेकर आज तक वह जेल में ही बंद है।

90 के दशक में पूजा भट्ट की गिनती बॉलिवुड की हॉटेस्ट ऐक्ट्रेसेस में होती थी। 1991 में अब्दुल शरीफ ने 'सड़क' फिल्म देखी और वह पूजा भट्ट का दीवाना हो गया। पागलपन की हद देखिए कि उसने भारत आकर पूजा भट्ट से मिलने की ठान ली। पूजा से तो वह मिल नहीं पाया, लेकिन अपनी हस्ती जरूर गंवा बैठा। 21 सालों से जेल में बंद विदेशी नागरिक अब्दुल शरीफ अपनी याद्दाश्त गंवा चुका है। उसे और कुछ भी याद नहीं, सिवाए पूजा भट्ट के। दो दशकों से जेल में बंद शरीफ की उम्र 42 साल हो चुकी है, लेकिन इस विदेशी नागरिक को मालूम नहीं वह कहां से आया है। उसके पास कोई ऐसा पेपर नहीं हैं, जिससे वह अपनी नागरिकता साबित कर सके।

महंगा पड़ा प्यार
शरीफ को 1992 में उस वक्त अरेस्ट किया गया था, जब वह वाघा बॉर्डर से भारत में दाखिल हो रहा था। उसके पास जरूरी दस्तावेज नहीं थे, ऐसे में उसे 2 साल की कैद की सजा सुनाई गई। उसकी सजा की मियाद तो 1994 में ही पूरी हो चुकी थी, मगर वह अपनी याद्दाश्त खो चुका था। उसे उसके मुल्क भी नहीं भेजा जा सका, क्योंकि उसे खुद नहीं मालूम था कि वह कहां से आया है। कभी कहता है कि वह ईरान से आया है, तो कभी कहता है पाकिस्तान से। इंग्लिश अखबार डेली मेल के मुताबिक अमृतसर जेल के सुपरिटेंडेंट अमरीक सिंह ने बताया, 'हमने ईरान और पाकिस्तान के दूतावासों से संपर्क किया, लेकिन किसी ने भी शरीफ को अपना नागरिक नहीं बताया।'

0 comments:

Post a Comment