Saturday, December 24, 2016

दुनिया में है एक ऐसी जगह जहाँ कपड़े पहनना मना है


भारत में आपने नागा साधुओ को तो देखा ही होगा पर क्या किसी महिला को निर्वस्त्र देखा है. जी हाँ हम आपको आज बतायेगे एक ऐसे गाँव की कहानी जहाँ महिला हो या पुरुष, बच्चे हो या बुजुर्ग सब निर्वस्त्र ही रहते है.
ब्रिटेन में हर्टफोर्डशायर के ब्रिकेटवुड से थोड़ी दूर स्थित एक गाँव है जिसका नाम है ‘स्पीलप्लाट्ज’ यहाँ पिछले 85 वर्षों से लोग निर्वस्त्र ही रहते है फिर वो चाहे महिला हो या पुरुष. इस गाँव की खोज 1929 में इसुल्ट रिचर्डसन ने की थी. तभी से यहाँ के लोगो ने फैसला किया की वो प्रकृति के बहुत ही करीब रहेगे और जीवन बिल्कुल प्राकृतिक रूप से जियेगे.
ऐसा बिलकुल नहीं है की यहाँ के लोग आदिवासियों की तरफ जीवन बिताते हो इनके पास अपने खुद के घर, स्विमिंग पूल, पब और बार है, यहाँ के लोग एक आम ब्रिटिश नागरिक के जैसे ही जीवन व्यतीत करते है बस उनमे और इनमे सिर्फ़ एक अंतर है. वो कपड़े पहनते है और ये नहीं.
इस गाँव में लोग घुमने के लिए और छुट्टियां बिताने के लिये आते है. वे यहाँ घर किराए पर लेते है और यहाँ के लोगो के साथ उनके बनाये हुए नियमो के अनुसार ही रहते है. यहाँ के लोगो को एक स्थिति में कपड़े पहनने की आज़ादी भी है अगर किसी को ठंड लग रही हो या फिर कोई बीमार हो तो वो कपड़े पहन सकता है.
अभी तक ज्यादा लोगो को इस गाँव के बारे में जानकारी नहीं है तो यदि आप ये अनुभव करना चाहते है की निर्वस्त्र हो कर कैसा लगता है तो एक बार इस गाँव का दौरा जरूर करे. बस ये याद रखियेगा कि वहां आप कोई ऐसी हरकत न करे जो उन लोगो को नागवार गुजरे.

0 comments:

Post a Comment